Masse(worts) ki Top 4 Homeopathic Medicine/Worts ki Homeopathic Medicine in Hindi

Worts ki Homeopathic Medicine in Hindi 2022

0
335
MASSE(WORTS) KI TOP 4 HOMEOPATHIC MEDICINE/WORTS KI HOMEOPATHIC MEDICINE IN HINDI 2022
Closed up the Skin Tags or Acrochordon on neck man on white background. Health care concept

MASSE(WORTS) KI TOP 4 HOMEOPATHIC MEDICINE

नमस्कार दोस्तों,  आज हम बात करेंगे मस्सों की टॉप 4 होम्योपैथिक मेडिसिन के बारे में जो मस्सों को जड़ से उखाड़ फेंकने में सक्षम हैं। मस्से हमारी त्वचा पर कहीं भी हो जाएं तो हमें बहुत बुरा फील होता है। और हम किसी से कॉन्फिडेंस से बात नहीं कर पाते है। हमें बात करने में हिचकिचाहट होती है और डर रहता है कि कहीं यह मस्से के बारे में न बोल दे।

दोस्तों, कभी-कभी यह मस्से चेहरे पर भी हो जाते हैं। जिनसे हमें बहुत ही शर्मिन्दगी महसूस होती है। क्योंकि फेस पर मस्से दूर से दिखायी देते हैं और कई लोग तो ऐसे होते है जो तुरंत कह देते है कि, यार तुम्हारे फेस पर तो मस्से हैं। तब हमें बहुत ही बुरा लगता है। ऐसा लगता है कि इसे नोच कर फेंक दें। तो अब दोस्तों, आपको यह शर्मिन्दगी महसूस नहीं करनी पड़ेगी क्योंकि इस समस्या का तोड़ अब मिल चुका है।

त्वचा पर मस्से होने के क्या कारण हैं?? आइये जानते हैं।

त्वचा पर मस्से पेपीलोमा वायरस के कारण होते हैं। त्वचा पर छोटे-छोटे खुरदरे कठोर गोल पिंड बन जाते हैं जिन्हें मस्से कहते हैं। ये मस्से कई प्रकार के होते हैं। इनमे कई मस्से तो ऐसे होते हैं जो त्वचा पर निकलकर अपने आप ही ठीक हो जाते हैं। और कई मस्से ऐसे होते हैं जिन्हें काट या फोड़ देने पर यह शरीर पर एक जगह से दूसरी जगह फैल जाते हैं। कभी-कभी यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में जाकर उसके त्वचा पर भी मस्से बना देता है।

मस्से की Top 4 असरकारक होम्योपैथिक दवा

1. Causticum 200 :-  इस दवा प्रयोग तब किया जाता है जब मस्से रोगी के शरीर पर, आंखों की पलकों पर, चेहरे पर और नाक पर हो जाते हैं। इस दवा से मस्से जड़ से झड़ जाते हैं। यदि शरीर पर छोटे-छोटे बहुत सारे मस्से दिखाई दें जिनकी जड़ मुलायम और ऊपर के मुंह कठोर हो तो ऐसे मस्सो को ठीक करने के लिए यह दवा बेहद लाभकारी है।

2. Dulcamara 200 :-  इस दवा का प्रयोग रोगी के शरीर के विभिन्न अंगों जैसे – चेहरे, जननांगों तथा हथेलियों आदि पर बड़े-बड़े कोमल मस्से हों तो इस दवा को लेने से मस्से ठीक हो जाते हैं।

3. Acid Nitricum 200 :-  त्वचा पर टेढ़े-मेढ़े व खुरदरे मस्से जिन्हें धोने पर खून निकलने लगे, तो इस तरह के मस्सों को ठीक करने के लिए एसिड नाइट्रिक दवा बहुत लाभ पहुँचाती है।

4. Thuja 200 :-  यह दवा मस्सों की सबसे अच्छी दवा मानी जाती है। इस दवा का प्रयोग किसी भी प्रकार के मस्सों को ठीक करने में किया जाता है। ठोड़ी पर मस्से हों, सिर के पीछे मस्से जैसे दाने हों, लटकने वाले मस्से हों, झुण्डदार मस्से हों, खूनी मस्से हो जिनसे कभी-कभी खून निकलता रहता है। इन सभी प्रकार के मस्सो में थूजा की 200 शक्ति देने पर लाभ मिलता है। त्वचा पर गोभी की तरह मस्से होने पर इस दवा को देने से लाभ मिलता है।

 Note :- दवाओं को डॉक्टर के परामर्शानुसार ही लें और लक्षणों के आधार पर ही लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here